चेहरे के सफेद दानों से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से करें उनकी छुट्टी

चेहरे के सफेद दानों से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से करें उनकी छुट्टी

सेहतराग टीम

भागदौड़ भरी जिंदगी और बदलते मौसम की वजह से हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। उन्हीं में से एक है चेहरे पर निकलने वाले सफेद दाने जिसे मिलिया भी कहा जाता है। इसकी वजह से हमारा चेहरा खराब दिखने लगता है। ये दानें शरीर के विभिन्न अंगों पर निकलते हैं। यह दाने माथे, नाक, गाल, आंखों के आसपास पड़ जाते हैं। वहीं आपको बता दें कि ये हमें बिल्कुल दर्द नहीं देते, लेकिन इसके कारण हमारा चेहरे खराब हो जाता है। सफेद दाने किसी भी उम्र में हो सकते हैं। आमतौर पर यह दाने बहुत ही छोटे होते हैं।

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

जब स्किन की मृत कोशिकाएं त्वचा के ऊपर आती हैं तब यही मिलिया का रूप ले लेती हैं। अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते है तो इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। इनसे आपको कुछ ही दिनों में लाभ मिलेगा। 

सफेद दानों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय (Home Remedies to Get Rid of Milia or Safed Dane in Hindi):

शहद

शहद में एक तरह का नैचुरल नमक पाया जाता है।  जो  पोर्स को खोलने के साथ-साथ तैलीय गांठों और दानों को हटाने में मदद करता है। इसके लगाने के लिए शहद को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए। थोड़ी देर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरा धो लें। 

चंदन

चंदन और गुलाबजल का बना पेस्ट आपके चेहरे को ठंडक पहुंचाएगा। इसके साथ ही ये स्किन को साफ करने में मदद करेगा। इसे चेहरे पर लगाकर नैचुरल तरीके से सुखने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन संबंधी हर समस्या से आसानी से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल को लेकर सफेद दानों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करे। इसके बाद साफ पानी से दूसरे दिन धो लें। इस उपाय को कम से कम एक माह अपनाएं।

टी ट्री ऑयल

इसमें नैचुरल  एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो चेहरे पर पड़े इन सफेद दानों को खत्म करने में मदद करते हैं। इसके लिए साफ चेहरे पर रात को सोने से पहले इसे लगा लें।

अनार के छिलके

अनार सेहते के लिए काफी अच्छा माना जाता है लेकिन इसके छिलका इस्तेमाल करके आप मिलिया की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए अनार के छिलके को छाया में सुखाकर कर पाउडर बना लें। इसके बाद एक चम्मच पाउडर में थोड़ा सा नींबू और गुलाबजल डालकर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 15-20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। आपको बता दें कि अनार के छिलके में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो मिलिया को हटाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें-

खुजली से हैं परेशान तो करें ये उपाय, जल्द मिलेगा आराम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।